Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए कब आएगा प्रदेश में मानसून

  जबलपुरः मध्य प्रदेश में इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है. लोग बढ़ते तापमान और लू से परेशान हैं. इस भीषण गर्मी के बीच राहत भरी ख...

 


जबलपुरः मध्य प्रदेश में इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है. लोग बढ़ते तापमान और लू से परेशान हैं. इस भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार में हफ्ते भर पहले मानसून ने दस्तक दी थी. 27 मई तक मानसून केरल पहुंचने की संभावना है. जिसके बाद मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 15 जून तक जबलपुर संभाग में मानसून की पहली बारिश शुरू हो सकती है. 


लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग के वैज्ञानिक बीजु जॉन जैकब के मुताबिक मध्य प्रदेश में मानसून जल्द आने की संभावना है. मानसून की बारिश शुरू होने से तापमान में कमी देखने को मिलेगी. जिससे लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिलेगी. 15 जून तक मानसून मध्य प्रदेश के जबलपुर संभाग के जिलों में दस्तक दे सकता है.


24 जिलों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने ग्वालियर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, नीमच, शाजापुर, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योरपुर कलां, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़ पन्ना और निवाड़ी में अगले एक-दो दिन लू चलने का अलर्ट जारी किया है.


आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में आए असानी साइक्लोन की वजह से मध्य प्रदेश में भी प्री-मानसून दस्तक दे सकता है. प्री मानसून का असर भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में ज्यादा देखने को मिलेगा. प्री मानसून शुरू होने के बाद इंदौर में गर्मी का आखिरी दौर रहेगा. लेकिन लू नहीं चलेगी. 28 मई के बाद प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ने लगेगी. 


छत्तीसगढ़ में 10 दिन पहले मानसून

मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून 10 दिन पहले आएगा. सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ में मानसून 15-16 जून तक आता है लेकिन इस बार 7 जून तक आने की संभावना है. बता दें कि मानसून 27 मई तक करेल तट पर पहुंच जाएगा. मानसून के केरल से छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पहुंचने में 10-12 दिन का समय लगता है



No comments