Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

नेशनल हेराल्ड केस में ED की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली समेत कई जगहों पर छापेमारी

  प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस पर शिंकजा कसना शुरू कर दिया है. सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ईडी की लंबी पूछत...

 


प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस पर शिंकजा कसना शुरू कर दिया है. सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ईडी की लंबी पूछताछ के बाद आज मंगलवार को दिल्ली समेत कई इलाकों में छापेमारी की जा रही है. नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी मॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा दिल्ली में कम से कम 12 जगहों पर रेड की जा रही है.


जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार के हेड ऑफिस सहित एक दर्जन स्थानों पर ED ने छापेमारी की है. अधिकारियों ने बताया कि ‘प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत यह तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. ईडी द्वारा यह रेड इसलिए की जा रही है. क्योंकि मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले से जुड़े और ज्यादा सबूत जुटाए जा सकें.


हेराल्ड हाउस’ ऑफिस पर भी रेड


जांच एजेंसी के अधिकारियों ने मध्य दिल्ली के आईटीओ बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित ‘हेराल्ड हाउस’ ऑफिस की भी तलाशी ली है. इसका एड्रेस एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के नाम पर रजिस्टर्ड है, जो अकबार का प्रकाशन करता है. बता दें कि ईडी ने हाल ही में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ की थी. गौरतलब है कि बीते दिनों ED द्वारा सोनिया गांधी और राहुल गांधी से हुई पूछताछ के खिलाफ कई कांग्रेस नेताओं ने जमकर प्रदर्शन किया था.


कांग्रेस नेताओं ने किया था प्रदर्शन

अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए सोनिया गांधी 27 जुलाई को लगातार तीसरे दिन ईडी के नई दिल्ली स्थित ऑफिस पहुंचीं थीं. उनसे पूछताछ के विरोध में कई कांग्रेस नेताओं ने प्रवर्तन निदेशालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की थी. पार्टी के नेताओं ने केरल के तिरुवनंपुरम में राजभवन तक मार्च और प्रदर्शन भी किया था. इस दौरान कई कांग्रेस नेता हिरासत में भी लिए गए.


यंग इंडियन के प्रवर्तकों में शामिल सोनिया-राहुल

ईडी द्वारा पिछले साल प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत नए सिरे से आपराधिक मामला दर्ज किए जाने के बाद सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ की गई थी. ईडी ने यह मामला निचली अदालत द्वारा आयकर विभाग की ओर से यंग इंडियान के खिलाफ की गई जांच पर संज्ञान लेने के बाद दर्ज किया था. आयकर विभाग ने साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की निजी आपराधिक शिकायत पर जांच की थी. सोनिया गांधी और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों में शामिल हैं और बहुमत हिस्सेदारी उनके पास है. सोनिया गांधी के पास भी राहुल गांधी के बराबर यंग इंडियन में 38 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.


No comments