Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

मुख्यमंत्री के मंशानुरूप विलुप्त हो रहे फसलों को पुनर्जीवित करने कृषकों को की जा रही निरंतर प्रोत्साहित

  कलेक्टर इफ्फत आरा पदेन अध्यक्ष आत्मा योजना व जिला पंचायत के सीईओ लीना कोसम के निर्देशन एवं सचिव उपसंचालक कृषि दिनेश चंद्र कोसले के मार्ग...

 


कलेक्टर इफ्फत आरा पदेन अध्यक्ष आत्मा योजना व जिला पंचायत के सीईओ लीना कोसम के निर्देशन एवं सचिव उपसंचालक कृषि दिनेश चंद्र कोसले के मार्गदर्शन् में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा चयनित ग्राम शंकरपुर पंचायत में 50 एकड़ में प्रति एकड़ 1 किसान चयन कर आत्मा योजना अंतर्गत कोदो बीज का वितरण सरपंच राधिका सिंह के मुख्य अतिथि व समस्त पंचो की उपस्थिति में पंचायत भवन में किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप विलुप्त हो रहें अनाजों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से कोदो, कुटकी, मेजहरी, रागी आदि की खेती हेतु निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

       सभा को सम्बोधित करते हुए कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया की कोदो की खरीदी शासन द्वारा निर्धारित 3000 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी वनोपज समिति द्वारा की जाती है, इसके साथ-साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत धान के बदले अन्य फसलांे पर कृषको को इनपुट सब्सिडी भी दी जा रही है। कृषकांे ने इस योजना को अपनाकर योजना की तारीफ की और 5 कृषकांे ने एक हैक्टर में कोदो लगाने की सहमति प्रदान की। जिसमें उन किसानों को माला पहनाकर स्वागत किया गया। समारोह में कोदो को लगाने हेतु विस्तार से विधि का वर्णन किया गया और समस्त खेती को वर्मी कम्पोस्ट खाद से करने की अपील की गई। कार्यक्रम में सेक्टर प्रभारी मुन्ना सिंह, कुमार सिंह, सहदेव, रामकुमार एवं ग्रामीण उपस्थित रहें। कार्यक्रम में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी शिव शंकर यादव, कृषि विकास अधिकारी अचल राजवाड़े का विशेष योगदान रहा।

No comments