Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

बिना इंटरनेट के फटाफट करें UPI Transfer! बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल Steps

  आज के समय में हमारा लगभग हर काम इंटरनेट के माध्यम से ही पूरा होता है फिर वो चाहे कुछ भी क्यों न हो. सोचिए कि आप अपने घर से शॉपिंग करने निक...

 


आज के समय में हमारा लगभग हर काम इंटरनेट के माध्यम से ही पूरा होता है फिर वो चाहे कुछ भी क्यों न हो. सोचिए कि आप अपने घर से शॉपिंग करने निकले हों, कैश न लिया हो क्योंकि आपके पास आपके स्मार्टफोन पर ऑनलाइन पेमेंट ऐप है जिससे आप यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने वाले हैं. अब आप दुकान पर बिलिंग करा रहे हैं जब अचानक आपका इंटरनेट काम करना बंद हो जाता है और इसी वजह से आप यूपीआई पेमेंट भी नहीं कर पाते हैं. इस तरह की शर्मिंदगी से बचने के लिए हमारे पास आपके लिए एक ऐसी ट्रिक है, जिसको फॉलो करके आप बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.. 


बिना इंटरनेट के करें UPI Transfer 


अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आप अपने यूपीआई ऐप्स, जैसे पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay) से बिना इंटरनेट के पेमेंट कर सकते हैं तो आपक जवाब होना चाहिए हां. अब अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आइए हम आपको आगे इस बारे में बताते हैं. तो आप अपने पेमेंट ऐप से बिना इंटरनेट के आराम से यूपीआई ट्रांसफर कर सकेंगे लेकिन उसके लिए आपके फोन में नेटवर्क होना चाहिए. 


फॉलो करें ये आसान स्टेप्स


चलिए अब जानते हैं कि बिना इंटरनेट के ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट किस तरह किया जा सकता है और इसके स्टेप्स क्या हैं. आपको बता दें कि एशिया करने के लिए यानी बिना मोबाइल डेटा या इंटरनेट के पेमेंट करने के लिए आपको USSD सर्विस का इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर '*99#' मिलाना होगा. इसके बाद आपको एक पॉप-अप मेनू दिखाई देगा जिसमें दिए कई ऑप्शन्स में से आपको पहला यानी 'सेंड मनी' का ऑप्शन चुनना होगा. अब, पैसे भेजने के लिए कई माध्यमों के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें यूपीआई आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स और मोबाइल नंबर शामिल होंगे. 


यहां से मोड ऑफ पेमेंट सिलेक्ट करें और फिर जरूरी डिटेल्स भरने के बाद भरें कि आपको कितने पैसे देने हैं. इसके बाद आपको बस अपना यूपीआई पिन डालना होगा और पैसे ट्रांसफर करने होंगे. इस तरह, आप बिना इंटरनेट के भी अपने स्मार्टफोन से यूपीआई ट्रांसफर कर सकेंगे. आपको बता दें कि इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपका फोन नंबर यूपीआई के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.

No comments