Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

सेहत टिप्स : इन 6 कारणों से आपको घर पर नंगे पैर नहीं चलना चाहिए, जानिए इसके नुकसान

  कई लोग घर में नंगे पांव ही चलते है। नंगे पैर चलना एक वैज्ञानिक रूप से प्रमाणिक योग है। यह हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने, सूजन को ...

 


कई लोग घर में नंगे पांव ही चलते है। नंगे पैर चलना एक वैज्ञानिक रूप से प्रमाणिक योग है। यह हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने, सूजन को कम करने और नींद में सुधार लाने में सहायक है। घर में नंगे पैर चलने के फायदे हैं। वहीं इसके नुकसान भी है। नंगे पांव चलने से पैरों की त्वचा सख्त हो जाती है। साथ ही त्वचा संबंधित संक्रमण होने का भी खतरा है। जानिए नंगे पैर चलने से कौन-कौन ही बीमारी हो सकती है।


1. घर में चप्पल पहनने से चोट लगने की संभावना कम रहती है, जो कि नंगे पैर चलने पर चोट लग सकती है।


2. अगर आप कठोर सतह पर नंगे पांव चलते है। तब पैर के अलावा शरीर के बाकी हिस्सों में अधिक दबाव पड़ता है। जिस कारण पीठ दर्द, पैर दर्द या घुठनों में दर्द की समस्या हो सकती है।


3. नंगे पांव चलने से पैरों में विकृति की समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही एड़ी में दर्द की समस्या होने लगती है, जो आगे जाकर गंभीर बीमारी का कारण बनती है।


4. नंगे पांव चलने से पैरों में फंगल आसानी से संपर्क में आ जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा या नाखून संक्रमित हो सकते हैं। पैदल चलने से कुछ लोगों की त्वचा सख्त तक हो जाती है।


5. स्क्रीन प्रॉब्लम से बचने के लिए मधुमेह रोगियों को नंगे पांव नहीं चलना चाहिए। अगर आप नंगे पैर चलते है तो तलवों पर एंटीमिक्राबियल टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे जरूर लगाएं।


6. यूएस एकेडमी ऑफ पॉडियटिक स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार सभी जगह पर नंगे पैर चलना फायदेमंद नहीं है। अगर आप मुलायम या फिसलन वाली सतहों पर चलते हैं, तो जूतों की जरूरत होती है। आप एचिलीस या प्लांटार फासिशिया की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं।


डिस्क्लेमर:यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

No comments