Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार भारतवंशी ऋषि सुनक को ट्रस ने छोड़ा पीछे , पीएम पद के लिए रेस जारी

  ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के अगले नेता और ब्रिटिश पीएम के लिए रेस जारी है. इस रेस में अब ऋषि सुनक (Rishi Sunak) काफी पीछे चल रहे हैं. ...

 


ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के अगले नेता और ब्रिटिश पीएम के लिए रेस जारी है. इस रेस में अब ऋषि सुनक (Rishi Sunak) काफी पीछे चल रहे हैं. वहीं, लिज ट्रस (Liz Truss ) यूके की अगली प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, जो कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा मतदान के करीब पहुंच रही हैं.


पूर्व चांसलर ऋषि सुनक के खिलाफ विदेश सचिव को खड़ा करने वाले ग्रीष्मकालीन लंबे अभियान का परिणाम सोमवार को जारी किया जाएग. इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन औपचारिक रूप से महारानी एलिजाबेथ को अपना इस्तीफा सौंप देंगे. जॉनसन के इस्तीफे की घोषणा के एक महीने बाद ऑनलाइन मतदान अगस्त में शुरू हुआ था.


ट्रस ने बढ़ाई सुनक के लिए मुश्किलें


ऋषि सुनक और लिज ट्रस की किस्मत का फैसला शुक्रवार को बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगा. शुक्रवार शाम 5 बजे वोटिंग की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी, जिसके बाद 5 सितंबर को विजेता के नाम की घोषणा होगी. फिलहाल सुनक पीछे चल रहे हैं. लिज ट्रस ने सुनक के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.


टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने का आरोप


ऋषि और ट्रस दोनों ने ही एक दूसरे पर आरोप लगाए और टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे किए. क्योंकि, सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाला टोरी पार्टी का नेता और ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनेगा. करीब 180,000 टोरी सदस्यों के पास दो सितंबर तक किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने का अधिकार है.


हालांकि, ऋषि सुनक ने बार-बार लिज ट्रस (Liz Truss) की टैक्स कटौती योजनाओं को परियों की कहानी बताया था. सुनक ने विदेश सचिव ट्रस पर मतदाताओं के साथ बेईमान होने का भी आरोप लगाया था.



No comments