Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

इन पांच सुपरफूड्स की मदद से डायबिटीज रोगी बढ़ा सकते है अपनी इम्यूनिटी

  महामारी के बाद के इस दौर में इम्यूनिटी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो चुकी है खासकर तब, जब कोई डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहा हो. डायबिटीज ...

 


महामारी के बाद के इस दौर में इम्यूनिटी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो चुकी है खासकर तब, जब कोई डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहा हो. डायबिटीज आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है, जिसके चलते अन्य इन्फेक्शन्स का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन इस दौरान कई सुपरफूड ऐसे है जो आपको शुगर-फ्री तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इनकी मदद से आप डायबिटीज के साथ भी एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. डायबिटीज होने पर आपकी जीवनशैली का महत्व बढ़ जाता है. सही आहार और फिजिकल एक्टिविटीज अच्छी जीवनशैली के महत्वपूर्ण अंग हैं. इस दौरान खान-पान के प्रति सचेत रहना और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि हर किसी के पोषण और कार्ब की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में आप डायबिटीज के अनुकूल और बीमारी से लड़ने वाले निम्नलिखित फूड आइटम्स का सेवन कर सकते हैं।


खट्टे फल

सर्दी आने पर लोग अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते है, जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो. यह वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।


कद्दू

कद्दू एक ऐसा आहार है जिसे आमतौर पर लोग कम ही पसंद करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और ई जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने विटामिनों का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन ए एक अत्यधिक एंटी-इंफ्लामेटरी विटामिन है, जो यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।




डाबर - च्यवनप्रकाश



डाबर च्यवनप्रकाश आपको बिना शुगर (Sugar free) इम्यूनिटी बढ़ाने वाली च्यवनप्राश की जड़ी-बूटियां प्रदान करता है. यह 41 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों जैसे आंवला, अश्वगंधा, गिलोय, मुलेठी, पिप्पली आदि के एक प्राचीन आयुर्वेदिक फार्मूले पर आधारित है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. डाबर च्यवनप्रकाश क्लिनिकली टेस्टेड एक शुगर-फ्री फॉर्म्युलेशन है, जो डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए के लिए सुरक्षित है।


प्याज और लहसुन

प्याज और लहसुन न केवल भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरे होते हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. लहसुन में यूनिक सल्फ्यूरिक कंपाउंड भी होते हैं जो शरीर के प्राकृतिक डेटॉक्सिफिकेशन को सपोर्ट करते हैं।



अखरोट

आमतौर पर अखरोट का सेवन दिमाग के स्वास्थ्य और कार्यशीलता को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई होता है. ये पोषक तत्व अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. और हेल्दी ग्लाइसेमिक को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।


No comments