Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए अहम फैसले

धमतरी:  ज़िले में 2022 के लिए ब्लैक और ग्रे स्पॉट का चिन्हांकन होगा, ताकि इस साल हुई सड़क दुर्घटनाओं में घायल और मृत लोगों की संख्या को भविष्य...


धमतरी:  ज़िले में 2022 के लिए ब्लैक और ग्रे स्पॉट का चिन्हांकन होगा, ताकि इस साल हुई सड़क दुर्घटनाओं में घायल और मृत लोगों की संख्या को भविष्य में नगण्य किया जा सके। इस साल 2021 के हिसाब से एक ब्लैक स्पॉट और चार ग्रे स्पॉट ज़िले में हैं। आज सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आहूत  जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में वर्ष 2021 और 2022 की सड़क दुर्घटनाओं की तुलनात्मक जानकारी प्रभारी कलेक्टर  प्रियंका महोबिया ने ली। बताया गया कि पिछले साल के सड़क हादसों में मृत्यु की तुलना में इस साल 9.03 प्रतिशत की कमी आई है। वर्ष 2021 में 331 सड़क दुर्घटनाओं में 166 मृत हुए, इस साल यह संख्या घटकर 151 हुई। इसी तरह पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं में 317 घायल हुए, जिसका आंकड़ा इस 336 रहा। इस पर  महोबिया ने जल्द से जल्द इस साल हुए हादसों के हिसाब से ब्लैक और ग्रे स्पॉट चिन्हांकित करने पर बल दिया, ताकि जरूरी एहतियातन व्यवस्था की जा सके। इसमें रंबल स्ट्रिप, गति सीमा और चेतावनी बोर्ड सहित प्रकाश व्यवस्था इत्यादि सम्मिलित है। बैठक में बताया गया कि रूद्री रोड में स्थित सुमीत बाजार के दोनों ओर गति नियंत्रण हेतु रंबल स्ट्रिप, सूचना बोर्ड लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाया जाएगा। बैठक में नगपालिक निगम धमतरी को आवागमन को सुगम करने के लिए यहां प्रकाश व्यवस्था करने कहा गया है।  

बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने शहर में विभिन्न जगहों में यातायात को सुगम बनाने हेतु पार्किंग स्थल निर्धारण के लिए निगम और यातायात अमले को संयुक्त रूप से सर्वे करने भी कहा है। निगम को यह व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी कि त्योहार के समय में यातायात सुचारू रख सकें। इसके लिए पहले से ही शहर के व्यवसायियों की बैठक लेकर समझाइश देने, छोटे व्यवसायियों और पसरा वालों के लिए व्यवसाय करने स्थल निर्धारण करने कहा गया है। वहीं परिवहन विभाग भी जल्द ई-रिक्शा चलाने वालांे को सुचारू यातायात संबंधी प्रशिक्षण देगा। आज की जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भी निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के तहत आने वाले गांवों में प्रवेश के लिए क्रॉसिंग, मुख्य मार्ग में प्रकाश व्यवस्था, सहायक मार्ग में रंबल स्ट्रिप, सूचनात्मक और चेतावनी सूचक, रोड मार्किंग करने के निर्देश दिए गए। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग के सहायक अभियंता ने बताया कि पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देश के अनुसार सोरिद पुल की दोनों ओर रेलिंग मरम्मत कराया गया था, वह हादसे में टूट गया, अब वहां ब्रिक मशीनरी कराया जाएगा। कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग  एस.के.नेताम ने बैठक में बताया कि ज़िला मुख्यालय का 9.6 किलोमीटर लंबा सड़क जो अभी राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के अंदर है, उसके नवीनीकरण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा लोक निर्माण विभाग को बजट दिया जाना प्रस्तावित है।

इस दौरान पुलिस विभाग द्वारा बताया गया कि पिछले साल से सड़क हादसों में घायलों को अस्पताल ले जाने वाले गुड सेमेरिटन को सरकार द्वारा प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया है। सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाने पर उनकी जान बचने पर गुड सेमेरिटन को पांच हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि दिए जाने का प्रावधान है। बैठक में इसका मैदानी स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए गए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग, घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचा कर उनकी जान बचा सकें। बैठक एजेंडा पर चर्चा करते हुए प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सड़क दुर्घटना में घायलों को प्राथमिक उपचार देने सड़क सुरक्षा मित्र बनाकर उन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रशिक्षण दिया जाए। इसके साथ ही शहर की सड़कों में पाए जाने वाले मवेशियों पर भी सतत कार्रवाई करते रहने कहा गया। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में लोगों की सुविधा के लिए 18 परिवहन सुविधा केंद्र खोले गए हैं। इस अवसर जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य और अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।


No comments