Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत असाक्षरों, स्वयंसेवी शिक्षकों का होगा सर्वे

  जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपाध्यक्ष जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण ने बताया कि जिले में नव भारत साक्षरता कार्यक्रम की क्रिय...

 


जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपाध्यक्ष जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण ने बताया कि जिले में नव भारत साक्षरता कार्यक्रम की क्रियान्वयन अंतर्गत शिक्षार्थी एवं स्वयंसेवी शिक्षकों का चिन्हांकन किया जाना है।

उन्होनें बताया कि नवभारत साक्षरता कार्यक्रम नगरीय क्षेत्रों के वार्डाे एवं ग्राम पंचायत सहित विभिन्न गामों में संचालित किया जाना है। अतः सर्वेक्षण हेतु प्राथमिक शालाओं में कार्यरत शिक्षकों को नियोजित कर यह कार्य कराया जाना है।नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत शिक्षार्थियों एवं स्वयंसेवी शिक्षकों के सर्वेक्षण हेतु विकासखण्डो के शत्-प्रतिशत ग्रामों को नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सर्वेक्षण में शामिल करना,  विकासखण्ड के अंतर्गत शामिल नगरीय निकाय के समस्त वार्डाे को सर्वेक्षण के अंतर्गत शामिल करना, बड़े ग्रामों-वार्डों में आवश्यकतानुसार 2 से 3 शिक्षकों को नियोजित करना एवं ग्रामों-वार्डाे की जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए प्राथमिक शाला के शिक्षकों के साथ पूर्व माध्यमिक शालाओं में पदस्थ शिक्षकों को नियोजित किया जा सकता है। 
नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के सर्वेक्षण हेतु  विकासखण्ड स्तरीय नोडल अधिकारी सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी होंगें तथा संकुल स्तर पर सर्वेक्षण के प्रभारी अधिकारी, संकुल शैक्षिक समन्वयक होगें।

No comments