Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

केविके में 6 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण संपन्न

    कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर में राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) के ग्रामीण युवाओं हेतु कौशल प्रशिक्षण (एसटीआरवाय) योजना...

   


कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर में राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) के ग्रामीण युवाओं हेतु कौशल प्रशिक्षण (एसटीआरवाय) योजनान्तर्गत मशरूम उत्पादन तकनीक पर 6 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन निदेशालय विस्तार सेवा इंगाँकृविवि रायपुर व कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वय से संपन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 20 से 25 मार्च तक चला, जिसमें ग्रामीण युवक-युवतियों व महिलाओं को विभिन्न मौसमों में उगाये जाने वाले खाने वाले मशरूम की वैज्ञानिक खेती की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें स्वयं के हाथों से जीवंत अभ्यास भी कराया गया। उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए मशरूम बीज उत्पादन की विधि भी सिखाई गई। इस प्रशिक्षण में बतौर एक्सपर्ट नारायणपुर के अलावा कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर के पौध रोग विशेषज्ञ डॉ उपेन्द्र नाग ने भी पैरा मशरूम समेत अन्य खाने वाले मशरूम की खेती कीट-रोग प्रबंधन विपणन व प्रसंस्करण की बारीकियाँ बताई एवं साथ ही जंगलों में पाये जाने वाले ज़हरीले मशरूमों का पहचान कराया।

प्रशिक्षण के अंतिम दिवस में मैनेज एवं निदेशालय विस्तार सेवा इंगाँकृविवि रायपुर के वैज्ञानिकों के ऑनलाइन उपस्थिति में केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ दिब्येंदु दास के कर कमलों से सभी प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण के सफल संचालन में आँचल नाग मनीष वर्मा एवं उत्तम दीवान सहित सभी कर्मचारियों का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा। इस प्रशिक्षण में कोचवाही व डूमरतराई गोठान में कार्यरत समूह की महिलाओं के अलावा पालकी,बिंजली व सुलेंगा के कुल 28 ईच्छुक कृषक शामिल हुए।

No comments