Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

नारायणपुर : नारायणपुर जिले के गौठान दे रहे हैं सुपोषण का उपहार

     मुख्यमंत्री जी के मंशानुरूप सुराजी गांव योजना की संकल्पना को साकार करने जिले के गौठान सतत् रूप से प्रयासरत हैं। नारायणपुर जिले में स्था...

  



 मुख्यमंत्री जी के मंशानुरूप सुराजी गांव योजना की संकल्पना को साकार करने जिले के गौठान सतत् रूप से प्रयासरत हैं। नारायणपुर जिले में स्थापित किये गये गौठान मल्टीएक्टीविटी सेंटर कुपोषण से लड़ाई में महती भूमिका निभा रहे हैं। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत आंगनबाडियों में अंडा खिलाया जा रहा है, जिसका उत्पादन जिले के गौठानों में संचालित लेयर मुगÊ  पालन केन्द्रों में किया जा रहा है। वर्तमान में जिले के कोचवाही में लक्ष्मी स्व सहायता समूह, एड़का में मां दुर्गा स्व सहायता समूह, भाटपाल में सांई बाबा स्व सहायता समूह, छोटेडोंगर सांई बाबा स्व सहायता समूह, हलामीमुंजमेटा में गायत्री स्व सहायता समूह और डुमरतरई में जागरूक महिला स्व सहायता समूह के द्वारा लेयर मुर्गियों से अंडा उत्पादन कर सी-मार्ट के माध्यम से आंगनबाडियों में वितरण किया जा रहा है। इन समूहों के द्वारा अब तक 1 लाख 44 हजार 200 अंडों का उत्पादन कर 7 लाख 93 हजार रूपये का विक्रय किया जा चुका है। वर्तमान में इन इकाइयों से प्रतिदिन 3 से 4 हजार अंडों का उत्पादन किया जा रहा है, जिसे कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने बढ़ाकर 10 हजार अंडा प्रतिदिन उत्पादन करने के लिए निर्देशित किया है।

स्व सहायता समूह की महिलाओं ने छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं की सराहना करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की दूरदर्शिता ही है जो महिलाओं को उद्यमी बनाने का काम किया जा रहा हैं। समूह के दीदीयों ने रोजगार उपलब्ध करा कर आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया।

No comments