Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

गौरव यात्रा का नागरिकों ने किया भव्य स्वागत

मध्यप्रदेश की गौरव वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस 24 जून को मनाया जाएगा। वर्तमान वर्ष रानी दुर्गावती का 500वाँ जन्म वर्ष है। रानी दु...

मध्यप्रदेश की गौरव वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस 24 जून को मनाया जाएगा। वर्तमान वर्ष रानी दुर्गावती का 500वाँ जन्म वर्ष है। रानी दुर्गावती की गौरव गाथा को आमजन तक पहुंचाने के लिए रानी दुर्गावती के जीवन से जुड़े स्थलों से वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा आरंभ हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानी दुर्गावती को श्रद्धांजलि देकर 27 जून को शहडोल में गौरव यात्रा का समापन करेंगे।

रीवा संभाग के सिंगरौली जिले के ग्राम महुली से समारोहपूर्वक जनजातीय गौरव यात्रा आरंभ हुई। इस गौरव यात्रा की प्रभारी तथा सांसद शहडोल हिमाद्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाओं संचालित की हैं। जिनमें नि:शुल्क शिक्षा, छात्रवृत्ति, छात्रावास की सुविधा, नि:शुल्क खाद्यान्न सहित अनेक लाभ दिए जा रहे हैं। सांसद श्रीमती सिंह ने कहा‍कि रानी दुर्गावती ने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगलों से कड़ा संघर्ष किया। जनजातीय समाज में रानी दुर्गावती जैसी वीरांगना अन्य कोई नहीं हुई। उनके साहस और बलिदान को लोगों तक पहुँचाने के लिए जनजातीय गौरव यात्रा निकाली जा रही है। विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम ने कहा कि जनजातियों के गौरव और कल्याण के लिए सबसे अधिक कार्य वर्तमान केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश की सरकार ने किए हैं। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान गरीबों के कल्याण और सेवा के लिए सदैव तत्पर रहने के साथ महिलाओं के कल्याण के लिए भी लगातार कार्य कर रहे हैं।

यात्रा का जगह-जगह बड़े गर्व और उत्साह से स्वागत किया गया। जनजातीय कलाकारों ने ढोल और नगाड़े बजा कर स्वागत किया। गौरव यात्रा में बड़ी संख्या में स्थानीय जन-प्रतिनिधि और आमजन ने सहभागिता कर गौरव का अनुभव किया।

गोंडवाना साम्राज्य की महारानी वीरांगना रानी दुर्गावती के शौर्य और स्वाभिमान की गाथाओं को जन-जन तक पहुँचाने राज्य शासन द्वारा रानी के बलिदान दिवस पर गौरव यात्रा पाँच अलग-अलग स्थानों से निकाली जा रही है।

वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का जबलपुर शहर पहुँचने पर आधारताल में जोरदार स्वागत किया गया। गौरव यात्रा का आज जबलपुर जिले में दूसरा दिन था। दमोह जिले के सिंग्रामपुर से वन मंत्री कुंवर विजय शाह के नेतृत्व में प्रारम्भ हुई इस यात्रा ने कल गुरुवार को कटाव धाम से जिले में प्रवेश किया था। गौरव यात्रा दूसरे दिन मझौली के समीप ग्राम चौपड़ स्थित आराध्य बड़ा देव की पूजा अर्चना से शुरू हुई और सिहोरा, गांधीग्राम, पनागर होते हुये आधारताल पहुँची ।

शहर में प्रवेश करने पर यात्रा का जगह-जगह पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया गया। यात्रा के स्वागत में आधारताल में समारोह का आयोजन भी किया गया था। समारोह में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जीतेन्द्र जामदार, विधायक  अशोक रोहाणी एवं श्री सुशील कुमार तिवारी इंदु, नगर निगम जबलपुर के अध्यक्ष रिकुंज विज, भाष तिवारी "रानू" भी मौजूद थे। वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा कोतवाली, बड़ाफुहारा और गंजीपुरा होते हुये भंवरताल उद्यान पहुँची, जहाँ वन मंत्री कुंवर विजय शाह, मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार, विधायक अशोक रोहाणी, जिला पंचायत अध्यक्ष  संतोष वरकड़े,  प्रभात साहू, सुभाष तिवारी रानू,  शरद अग्रवाल, नगर निगम अध्यक्ष  रिकुंज विज, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष श्री कमलेश अग्रवाल,राजकुमार पटेल,राजेन्द्र चौधरी, नीष जैन कल्लू आदि जन-प्रतिनिधियों ने रानी दुर्गावती की विशाल प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी | 

No comments