Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

मोहला : जाति प्रमाण पत्र बनाने में गंभीरता से करें कार्य

   मोहला 11 जुलाई 2023 कलेक्टर एस जयवर्धन ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं, सेवाओं और...

  

मोहला 11 जुलाई 2023

कलेक्टर एस जयवर्धन ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों के प्रगति और अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने विभागों में लंबित पत्रों की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि माननीय उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों में जवाब दावा प्रस्तुतीकरण में तत्परता दिखाएं। उन्होंने कहा कि न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण में विभागीय अधिकारी अपनी जवाबदारी का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें। कलेक्टर ने कहा कि न्यायालय में जो भी प्रकरण लंबित हो उसका शीघ्र निराकरण करने के लिए मांगी गई जवाब दावा प्रस्तुतीकरण में गंभीरता दिखाए।
कलेक्टर ने जिले के अंतर्गत चिटफंड कंपनी में निवेश किए गए हितग्राहियों की जानकारी लेते हुए कहा कि हितग्राहियों को उनके द्वारा निवेश किए गए रकम की वापसी शीघ्र होए इसके लिए विभागीय कार्यवाही गंभीरतापूर्वक करें। कलेक्टर ने कहा कि हितग्राहियों को रकम वापसी के लिए आवश्यक सत्यापन सुनिश्चित करें। वास्तविक हितग्राहियों को ही रकम वापसी हो और किसी अन्य व्यक्ति को ना हो जाए इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की जांच उपरांत ही हितग्राही के खाते में राशि हस्तांतरण करें। बैठक में कलेक्टर ने बाल कल्याण को सुनिश्चित करने की दिशा में महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ विभाग को समन्वित प्रयास करते हुए सार्थक कार्यवाही करने कहा है। उन्होंने कहा कि माता के गर्भ में पल रहे शिशु व नवजात शिशु की स्वास्थ्य परीक्षण को प्राथमिकता में शामिल करें। कलेक्टर ने कहा कि अल्ट्रासाउंड के माध्यम से शारीरिक परीक्षण करें, शारीरिक समस्या के आधार पर उपचार की व्यवस्था किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में मोबाइल यूनिट के माध्यम से अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि आगामी समय में कार्ययोजना निर्धारित करते हुए मोबाइल यूनिट में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था के लिए आगे की कार्यवाही निर्धारित किया जाएगा। बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत बनाए गए गोठानो की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को प्रेरित कर उन्हें रोजगार का अवसर मुहैया कराएं। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर मांग और बाजार की उपलब्धता के आधार पर रीपा अंतर्गत उत्पाद तैयार करें ।
बैठक में कलेक्टर ने स्कूली छात्र छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रगति की। जानकारी ली बैठक में उन्होंने कहा कि स्कूली छात्र छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बनाने में राजस्व अमला प्रगति लाएं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढऩे वाले सभी छात्र छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बन जाए इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग से प्रपत्र सलग्न कर शीघ्र ही जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य पूर्ण कर लें। बैठक में कलेक्टर ने जर्जर सड़कों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में कहा कि शीघ्र ही मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मरम्मत योग्य सड़कों का चिन्हाकन का कार्य  निर्धारित करते हुए मरम्मत कार्य को गंभीरतापूर्वक शीघ्र पूर्ण कर लें। बैठक में कलेक्टर ने जिले के अंतर्गत पहुंच विहीन एवं दूरस्थ अंचलों में पर्याप्त मात्रा में खाद का भंडारण और किसानों को वितरण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करने कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद की समस्या ना होए इस बात का विशेष ध्यान रखें। बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभागों में लंबित पत्रों का अविलंब निराकरण करते हुए संबंधित हितग्राहियों को उनकी समस्या से निजात दिलाएं। इस अवसर पर डीएफओ उत्तम गुप्ता,  एडीएम प्रेमलता चंदेल, नोडल अधिकारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग हेमंत ठाकुर, एसडीएम मोहला डॉ.हेमेन्द्र भुआर्य, एसडीएम मानपुर अमित योगी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments