Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कवर्धा : भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राही को ऑफर लेटर देकर उनके भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

  कवर्धा,  01अगस्त 2023   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 31 जुलाई को रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत विडियों कॉन्फ्र...

 

कवर्धा, 01अगस्त 2023  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 31 जुलाई को रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत विडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के 01 लाख 22 हजार 625 हितग्राहियों के खाते में  31.71 करोड़ रूपए राशि अंतरित की। उन्होंने इसके अंतर्गत कबीरधाम जिले के 4 हजार 449 स्वीकृत हितग्राहियों के खाते में 2500 रूपए प्रति लाभार्थी की दर से 1 करोड़ 11 लाख 22 हजार रूपए राशि अंतरित कर लाभान्वित किया। मुख्यमंत्री बघेल ने रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में कबीरधाम जिले के बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राही धनश्याम, जुगेश्वर बंजारे, लालदास और  संजय चंद्रवंशी को ऑफर लेटर देकर उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिले से विडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर जनमेजय महोबे, जिला रोजगार अधिकारी प्रमोद जैन, कौशल विकास विभाग के सहायक संचालक दिवान, सहित बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही दिपेश निर्मलकर, ज्योति साहू, आकांक्षा कौशिक, दुर्गा डहरिया, धनेश धुर्वे, भुनेश्वर, बनिहार सिंह, गोविंदा धुर्वे जुड़े रहे।  
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बेरोजगारी भत्ता की चौथी किश्त के ऑनलाईन अंतरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश में युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और लगातार युवाओं को नौकरियां भी मिल रही है। यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। जैसे-जैसे युवा प्रशिक्षित होंगे, उन्हें कौशल अनुरूप रोजगार से जोड़ने का कार्य भी चलता रहेगा। मुख्यमंत्री बघेल 31 जुलाई को जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिले हैं उन्हें शुभकामनाएं भी दी है।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है और इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। युवाओं को अपनी तरक्की के राह में आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसलिए हमने बेरोजगारी भत्ता देने और पीएससी व व्यापम की प्रतियोगी परीक्षाओं में शुल्क माफ कर उन्हें बड़ी राहत देने का काम किया है। उन्होंने आगे कहा कि पहले गरीब व निम्न मध्यम वर्गीय युवा इसी सोच में कई परीक्षाओं का फार्म नहीं भर पाते थे कि आवेदन के लिए शुल्क जमा करना पड़ेगा, लेकिन अब उनकी यह चिंता दूर हो गई है।

युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार के लिए दिया जा रहा कौशल विकास का प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने देश के युवाओं से सीधे संवाद करने की शुरूआत की है। प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए युवाओं का साथ जरूरी है। युवा अपने प्रदेश को आगे बढ़ाने को लेकर क्या सोच रखते हैं, इस पहल से उनके विचारों को जानने का मौका मिल रहा है। मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 41 हजार शासकीय पदों पर भर्तियां चल रही है। हमने युवाओं से जो बात कही थी उसे पूरा किया है। भर्तियों पर लगी रोक हटते ही हमने सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापन निकाल दिए हैं। इसके साथ ही साथ युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार के लिए तैयार करने के उद्देश्य से कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम भी साथ-साथ चल रहा है।

लाईवलीवुड कॉलेज में 239 युवओं को दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जानकारी देते हुए बताया कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसमें लाईवलीवुड कॉलेज के माध्यम से 149 हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही 90 युवाओं को प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। इसमें 80 बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले हितग्राही और 10 अन्य हितग्राही शामिल है। इसके अंतर्गत स्वींग मशीन ऑपरेटर, अस्टिंट इलेक्ट्रिशियन, फिल्ड टेक्निशियन, डोमोस्टिक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर और रिटेल में 30-30 प्रशिक्षार्थी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

रोजगार मेला में 1021 युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के लिए किया गया चयन

कलेक्टर महोबे ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा युवाओं को रोजगार देने और स्व रोजगार से जोड़ने ग्राम महराजपुर स्थित जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज में जिला स्तरीय रोजगार और स्वरोजगार मेला का आयोजन किया गया। जहां 1021 युवाओं रोजगार और स्वरोजगार के लिए चयनित किया गया। इसमें 442 रोजगार के लिए 579 स्वरोजगार के लिए चयनित हुए है साथ ही स्वरोजगार के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से अनुदान देते हुए 386 हितग्राहियों को 09 करोड़ 17 लाख रुपए का स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान किया गया है।

जिले के 4449 हितग्राहियों के खाते में की गई राशि अंतरित

राज्य शासन द्वारा संचालित बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए बोड़ला विकासखण्ड के 903 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। इसी प्रकार कवर्धा विकासखण्ड के 1063, पंडरिया से 1321, सहसपुर लोहारा से 619, कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र से 309, पंडरिया नपा से 106, पिपरिया नपा से 31, बोड़ला नपा से 38, पांडातराई नपा से 32 और सहसपुर लोहारा नपा से 27 कुल 4449 हितग्राहियों का आवेदन स्वीकृत हुआ है, जिनके खाते में 31 जुलाई को राशि अंतरित की गई।

No comments