Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

महासमुंद : नीति आयोग के एडिशनल मिशन डायरेक्टर अविनाश चंपावत ने आकांक्षी ग्राम सपोस का किया निरीक्षण

  महासमुंद, 15 सितम्बर 2023 नीति आयोग की केंद्रीय टीम आज आकांक्षी जिला के तहत पिथौरा विकासखंड के ग्राम पंचायत सपोस का दौरा किया। नीति आयोग क...

 


महासमुंद, 15 सितम्बर 2023


नीति आयोग की केंद्रीय टीम आज आकांक्षी जिला के तहत पिथौरा विकासखंड के ग्राम पंचायत सपोस का दौरा किया। नीति आयोग के एडिशनल मिशन डायरेक्टर अविनाश चंपावत, डॉ. सुधा गोयल, डॉ. मायरा प्रियदर्शनी एवं रिधि जैन ने ग्राम पंचायत सपोस में चिंतन शिविर में शामिल होकर ग्राम विकास के लिए विमर्श किया। यहां उन्होंने ग्रामीणों एवं पंचायत सदस्यों से चर्चा की और गांव में विकास कार्यों का जायजा लिया। साथ ही गांव की जरूरत के मुताबिक रणनीति बनाकर लक्ष्य पूर्ति हेतु विमर्श किया गया। साथ ही आकांक्षी विकासखंड डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी निर्माण के तहत चंपावत ने अधिकारियों की बैठक लेकर निर्धारित इंडिकेटर के तहत विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर प्रभात मलिक, जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक एवं अन्य संबंधित जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


भारत सरकार नीति आयोग की केंद्रीय टीम ने ग्राम सपोस में आज भ्रमण के दौरान महिला समूहों द्वारा बनाये गए विभिन्न उत्पादों का अवलोकन किया। यहां गोड़बहाल रीपा अंतर्गत बनाये गए इको फ्रेंडली गणेश की मूर्ति, दूध के उत्पाद, साड़ी, मिठाई आदि का अवलोकन करते हुए उनके कार्यों की सराहना की। उन्होंने महिला सदस्यों से बातचीत कर आय व बाजार की जानकारी भी ली। टीम के सदस्यों ने उनके उत्पाद को देखकर प्रशंसा की। यहाँ निर्मित पेड़ा का स्वाद भी चखा।


नीति आयोग के एडीशनल मिशन डायरेक्टर चंपावत ने चिंतन शिविर सपोस में कहा कि यहां आकर ग्रीन विलेज को देखा। यहां की साफ सफाई, ग्रामीण व्यवस्था और अनुशासन अन्य गाँव के लिए अनुकरणीय है। इस दौरान चर्चा में ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 35 साल से यहां वनों की सुरक्षा कर रहे हैं। यहां प्रतिदिन सुबह 7:40 बजे राष्ट्रगान होता है। गांव में नशा मुक्ति का पालन किया जाता है यहां प्रत्येक घरों को हरे रंग में पुताई की गई है।

चर्चा के दौरान पंचायत में पेयजल और खेल ग्राउंड की ग्रामीणों ने आवश्यकता बताई। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. सुधा गोयल ने यहाँ स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। ए.एन.एम. व मितानिन से चर्चा के दौरान ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस प्रत्येक माह आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों को दी जाने वाली गर्म भोजन की भी जानकारी ली। गर्भवती महिलाओं को सभी टीकाकरण अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिये। चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि ड्रॉप आउट बच्चों के लिए स्कूल में एडमिशन की परेशानी होती है।  



बैठक के दौरान कलेक्टर प्रभात मलिक ने बताया कि यहां प्रत्येक नागरिक का बैंक खाता है। 512 परिवार में से 480 परिवार गैस सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव के लिए एक पुस्तकालय की स्वीकृति दी गई है। खेल के लिए स्टेडियम और बच्चों के लिए आंगनबाड़ी स्वीकृति दी गई है।


भ्रमण पश्चात पिथौरा के वन काष्ठागार में बैठक लेकर वर्तमान इंडीकेटर्स की कमियों को पूरा करने रणनीति पर विमर्श किया गया और टीम द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। चंपावत ने कहा कि आकांक्षी जिला अंतर्गत निर्धारित सभी इंडिकेटर के लिए रणनीति बनाकर कार्य करें। जिन इंडिकेटर में कमजोर हैं वहां विभाग, पंचायत और ग्रामीणों के समन्वय से कार्य करें। डॉ. सुधा गोयल ने हेल्थ इंडिकेटर्स के संबंध में जानकारी दी तथा डॉ मायरा प्रियदर्शनी और रिधि जैन ने शिक्षा और सोशल इंडीकेटर्स की जानकारी दी।


बैठक के पश्चात केंद्रीय टीम के सदस्यों ने ग्राम गोड़बहाल के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा का अवलोकन किया। यहां आकर उन्होंने दुग्ध उत्पादन इकाई, माटी कला बोर्ड और फ्लाई ऐश से ईंट बनाने के काम को देखा। सदस्यों ने राज्य शासन के इस कार्य की जमकर सराहना की। इस दौरान उन्हें रीपा में निर्मित पेड़ा का स्वाद भी चखा। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक ने विस्तार से जानकारी दी।

No comments