Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

आयुष्‍मान कार्ड बनाने में छत्‍तीसगढ़ शीर्ष राज्यों में शामिल, छह वर्ष में 6.50 करोड़ लोग हुए लाभान्वित

रायपुर 10 march 2024। छत्‍तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) ...

रायपुर 10 march 2024। छत्‍तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) से लोग काफी लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश में 2018 से अब तक 6,50,59,465 लोगों का इलाज हो चुका है। आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने में देश के सर्वोच्च दस राज्यों में छत्तीसगढ़ पांचवें स्थान पर है। प्रदेश में अब तक 2,15,76,705 करोड़ कार्ड बनाया जा चुका है। इसमें 1,11,20,927 महिलाएं, 1,04,54,504 पुरूष और 1274 अन्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष-2018 में प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना का शुभारंभ बीजापुर से किया था। आयुष्मान योजना में एपीएल परिवार को 50 हजार तथा बीपीएल कार्डधारक परिवार को पांच लाख तक निश्शुल्क इलाज मिलता है।

राज्य सरकार की ओर से इस योजना के तहत दस लाख तक करने की घोषणा की है। आयुष्मान कार्ड सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी मान्य है। प्रदेश में 1031 शासकीय संस्थानों और 551 निजी अस्पतालों में निश्शुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को जोड़ दिया गया था।

वर्तमान में भाजपा की सरकार बनने के बाद अब इसे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के नाम से संचालित करने का निर्णय लिया है। केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश के बाद अधिकारियों की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने में कोई कसर नही छोड़ी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अब गांव-गांव, घर-घर पहुंचकर लोगों का आयुष्मान कार्ड बना रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शत-प्रतिशत लोगों को शासन की ओर से मिलने वाले निश्शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

मोबाइल से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए च्वाइस सेंटर और अन्य स्थानों पर जाने की जरूरत नही हैं। अब घर बैठे मोबाइल पर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सर्वप्रथम प्ले स्टोर से आयुष्मान एप एवं आधार फेस आइडी एप को डाउनलोड कर लें। इसके बाद आयुष्मान एप मेें लागिन पर जाएं और बेनिफिसरी विकल्प को चुनें। फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी डालकर लागिन करें।

स्टेट छत्तीसगढ़ व स्कीम राशन कार्ड विकल्प का ही चयन करें। सर्च बाय में डिस्ट्रिक में जिला चुनें और फैमिली आइडी में राशन कार्ड नंबर दर्ज कर सर्च करें। परिवार के स्वजन की जानकारी प्रदर्शित होगी। जिन सदस्यों का नाम हरा रंग में होगा, उनका आयुष्मान कार्ड बन चुका है।

जिन सदस्यों का नाम नारंगी रंग में होगा, उनका कार्ड बनाना होगा। उनके नाम के सामने डू ई-केवाइसी विकल्प प्रदर्शित होगा। डू ई-केवाइसी विकल्प का चयन करें आगे आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन के लिए चार विकल्प आधार ओटीपी, फिंगर प्रिंट, ईरिस स्कैन व फेस एथेंटिफिकेशन प्रदर्शित होंगे।

यदि आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर उपलब्ध हैं, तो आधार ओटीपी विकल्प का चयन करें और यदि आधार से लिंक मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं हो तो फेस एथेंटिफिकेशन विकल्प का चयन करें। यदि फिंगर प्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस उपलब्ध हैं, तो फिंगर प्रिंट विकल्प का चयन कर आधार प्रमाणीकरण पूर्ण कर लें।

No comments