Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

लोगों के स्वास्थ्य पर असर डाल रहा बढ़ता तापमान, पारा 40 डिग्री पार...

रायपुर । इस बार गर्मी ने पिछले तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 38-39 डिग्री पर रहने वाला पारा अप्रैल के दूसरे ही दिन 40 के पार जा चुका है। ...

रायपुर । इस बार गर्मी ने पिछले तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 38-39 डिग्री पर रहने वाला पारा अप्रैल के दूसरे ही दिन 40 के पार जा चुका है। पिछले 24 घंटो में डोंगरगढ़ सबसे गर्म रहा। डोंगरगढ़ में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया।

रायपुर में पिछले 10 साल के मुकाबले तापमान 44.2 डिग्री तक पहुंच गया है। इस बार मध्यभारत में ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, न्यूनतम और अधिकतम तापमान के साथ बारिश और हीट वेव की संख्या भी ज्यादा रहेगी। रायपुर समेत राज्य में इसके संकेत शुरुआती दिनों में ही नजर आने लगी है।

तेज गर्मी से स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर

दोपहर में इतनी तेज गर्मी होती है कि, सड़कों पर आवाजाही भी कम होने लगी है। तेज गर्मी का विपरीत असर भी लोगों के स्वास्थ्य पर होने लगा है। अगले चार दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना है। वहीं दूसरे सप्ताह के बाद मौसम में हल्के बदलाव के आसार हैं। इसके बाद पारा तेज रफ्तार से बढ़ेगा। अप्रैल माह के अखरी सप्ताह तक तापमान 46.1 दिग्री तक पहुंच सकता है।

बाहरी क्षेत्रों में अधिक गर्मी

शहरी इलाकों की तुलना में आउटर इलाकों में ज्यादा गर्मी है। इसकी वजह वहां की आबादी और हरियाली का कम होना है। दोपहर तक लू का असर देखने को मिलता है। पिछले सप्ताह आउटर एरिया नवा रायपुर का तापमान राज्य में सर्वाधिक रहा। वहीं राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री, राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री, रायपुर 40.3, बिलासपुर 39.2, अंबिकापुर 36, जगदलपुर 39.2 और दुर्ग में 39.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

No comments