Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

सुभाष वार्ड, मांझापारा में घर-घर जाकर कलेक्टर ने की मतदान करने की अपील

कांकेर।  लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत दूसरे चरण में कांकेर लोकसभा क्षेत्र का मतदान आगामी शुक्रवार 26 अप्रैल 2024 को सम्पन्न होगा। पिछले व...

कांकेर।  लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत दूसरे चरण में कांकेर लोकसभा क्षेत्र का मतदान आगामी शुक्रवार 26 अप्रैल 2024 को सम्पन्न होगा। पिछले विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान कांकेर नगर में कतिपय वार्डों में मतदान का प्रतिशत कम रहा, ऐसे वार्डों में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह ने घर-घर जाकर मतदाताओं से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर उन्हें आमंत्रण पत्र सौंपते हुए 26 अप्रैल को मतदान जरूर करने का आग्रह किया तथा एक-एक वोट के महत्व के बारे में नागरिकों को बताया। इस दौरान वे शहर के सुभाष वार्ड, मांझापारा, पुराना बस स्टैण्ड सहित महादेव वार्ड में रहने वाले मतदाताओं के घर और प्रतिष्ठानों में जाकर लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनने की अपील की।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत आज सुबह 7.00 बजे से स्थानीय अन्नपूर्णापारा स्थित मण्डी परिसर से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में मतदान आग्रह टोली निकली, जो सबसे पहले सुभाष वार्ड पहुंची। इस दौरान मार्ग के दोनों ओर स्थित घरों में जाकर कलेक्टर ने पैदल चलकर युवा, अधेड़, बुजुर्ग और महिला मतदाताओं से सौजन्य भेंट की और 26 अप्रैल को नजदीकी मतदान केन्द्र में जाकर लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण अधिकार और कर्तव्य का निर्वहन करने का अनुरोध किया। साथ ही सभी जरूरी काम से पहले मतदान करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने वार्ड के मतदाता गणेश्वरी साहू, राजकुमारी सिन्हा, विमला बोरकर, स्वर्णलता-टिंकेश्वर तिवारी, अनिमेश ठक्कर,असलम अली, चन्द्रिका मेश्राम, विजय वासनिक, सारंग बाई सहित कई लोगों से मुलाकात की और अपने हाथों से मनुहार (आमंत्रण) पत्र सौंपकर 26 अप्रैल का दिन याद रखने की समझाइश दी।

सुभाष वार्ड में मनुहार टोली के भ्रमण के दौरान कलेक्टर एक मतदाता दम्पति के घर पहुंचे, जहां पर उनसे शादी की सालगिरह का दिन पूछा तो कहा, याद नहीं। फिर उन्होंने मतदान की तिथि पूछी, जिस पर मतदाता दम्पति ने तपाक से कहा अगले शुक्रवार 26 अप्रैल को। इस पर कलेक्टर ने उन्हें मतदान के प्रति जागरूक होने की बात कहते हुए परिवार के सभी मतदाताओं से मतदान जरूर करने की अपील की। इसी प्रकार वार्ड के घरों में जाकर वोट करने का आव्हान नागरिकों से किया।

आमंत्रण हेतु भ्रमण के दौरान कलेक्टर सिंह सुभाष वार्ड के दिव्यांग (नेत्रहीन) मतदाता संजय गजभिए के घर पहुंचे। उनके पूछे जाने पर गजभिये दम्पति ने कहा कि वे हमेशा से वोट करते आ रहे हैं और आने वाले शुक्रवार को भी पोलिंग बूथ में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करेंगे।

इसी तरह कलेक्टर ने मांझापारा की गलियों में जाकर लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत मतदाताओं से वोट करने की अपील करते हुए जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाने की बात कही। इस दौरान उन्होंने किराने की दुकान, फैंसी शॉप, चाय टपरी, सेलून, मॉर्निंग वॉक पर निकले मतदाताओं से मिलकर 26 अप्रैल का दिन याद रखने और वोट डालने का आग्रह किया। इसी तरह पुराना बस स्टैण्ड स्थित फल दुकान, होटल और रेस्टोरेंट एवं विभिन्न व्यवसायियों की दुकानों में जाकर उन्हें स्वयं वोट करने और सभी मजदूरों व कामगारों को मतदान हेतु अनिवार्यतः अवकाश देने की बात कही। इसके पश्चात् टोली में शामिल लोगों और नागरिकों को कलेक्टर ने जाति, धर्म, पंथ, समुदाय, भाषा से ऊपर उठकर और बिना किसी प्रलोभन अथवा दबाव के स्वविवेक से वोट डालने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. एवं स्वीप के नोडल अधिकारी सुमित अग्रवाल, एसडीएम कांकेर अरूण वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और स्वीप समिति के सदस्य मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि जिले के जिन मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत कम है, वहां पर विशेष तौर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत आज शहर के सुभाष वार्ड, मांझापारा के मतदाताओं के साथ महादेव वार्ड स्थित पुराना बस स्टैण्ड के विभिन्न दुकानों में जाकर व्यवसायियों से 26 अप्रैल को अनिवार्य रूप से मतदान की अपील की गई।

No comments