Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

स्वीप के तहत मतदान जागरूकता अभियान चलाएं : कलेक्टर

कोरिया। लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिला कलेक्टरेट स्थित सभाकक्ष में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से कलेक्टर एवं जिल...

कोरिया। लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिला कलेक्टरेट स्थित सभाकक्ष में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने समीक्षा की।

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने बैकुण्ठपुर एवं सोनहत विकासखण्ड में बनाए गए मतदान केन्द्रों में आवष्यक सुविधा सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने निर्वाचन के दौरान जिले में आने वाले केन्द्रीय सशस्त्र एवं राज्य सशस्त्र बल के जवानों के रूकने के स्थलों पर राशन, पानी, बिजली, एलपीजी ईंधन, दवाइयां, शौचालय, परिवहन आदि की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि आचार संहिता के दौरान किसी भी तरह की रैली, जुलूस, सभा आयोजन मनाही है, किंतु इस तरह के आयोजन के लिए जिला निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त करनी होगी। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी शासकीय संस्थाओं, भवनों, इमारतों में राजनीतिक दलों के बैनर, लेखन, पोस्टर, फ्लैक्स, होर्डिंग्स नहीं लगाए जाए और निजी भवनों व संस्थाओं में लगाने के पूर्व राजनीतिक दलों को अनुमति प्राप्त करनी होगी।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, पारदर्शी व निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी आयोग के दिशा- निर्देश पर कार्य करें साथ ही प्रशिक्षण में बताए गए नियमों के तहत सावधानी पूर्वक कार्य करना सुनिश्चित करें। लंगेह ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। लंगेह ने अधिकारियों से कहा कि मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से तब-तक विलोपित न करें, जब-तक मतदाता द्वारा लिखित में नाम विलोपित करने न कहा गया हो साथ ही मतदाता सूची से नाम विलोपित करने के पूर्व पूरी तरह से जांच-परीक्षण करने के बाद ही कार्यवाही की जाए।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई ‘सुविधा’ पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन अवधि के दौरान नाम-निर्देशन दायर करने और अनुमति प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए यह पोर्टल बनाया गया है। इस ‘सुविधा’ नामक वेब एप्लिकेशन के माध्यम से अभ्यर्थी अपने नाम-निर्देशन, शपथ-पत्र, रसीद देख सकते हैं साथ ही निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा अनुमति के लिए दिए गए आवेदन की स्थिति भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कलेक्टर ने दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिकों या 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र के मतदाताओं को मतदान दिवस में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। लंगेह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार इन मतदाताओं का चिन्हांकन करते हुए उनके आवास से मतदान केन्द्र तक लाने तथा मतदान करने के पश्चात घर तक छोड़ने के लिए निःशुल्क वाहन व्यवस्था की जाएगी, जिसे ‘मतदाता रथ’ नाम दिया गया है।

समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर अरूण कुमार मरकाम, बैकुण्ठपुर एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम, सोनहत एसडीएम राकेश साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपिका नेताम सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े एवं विभन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments