Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

निर्वाचन कार्य अतिमहत्वपूर्ण, इसे हल्के में न लें : डॉ. रेजू

  उत्तर बस्तर कांकेर ।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कांकेर लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-11 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ. एम.टी. रेजू (आईएएस) क...

 

उत्तर बस्तर कांकेर ।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कांकेर लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-11 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ. एम.टी. रेजू (आईएएस) के द्वारा नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक शासकीय सेवक के तौर पर सभी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करते हैं, किन्तु निर्वाचन के दौरान अति महत्वपूर्ण और अलग प्रकृति के दायित्वों का निर्वहन किया जाता है। सामान्य प्रेक्षक ने आगे कहा कि चूंकि यह लोकतंत्र के प्रति बेहद जवाबदेही वाला कार्य है अतः इसे हल्के में लेने की भूल न करें और हमारी कोशिश यही हो कि किसी भी स्तर या किसी भी प्रकार की गलती न होने पाए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज शाम को आयोजित बैठक में सामान्य प्रेक्षक डॉ. रेजू सभी  नोडल अधिकारियों को अपने जीवन का श्रेष्ठ परिणाम देने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह ने सभी नोडल अधिकारियो की ओर से निर्वाचन आयोग द्वारा सौंपे गये दायित्वों का बेहतर ढंग से निष्पादित करने की बात कही। इसके पहले, सामान्य प्रेक्षक ने क्रमवार जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदर्श आचरण संहिता एवं कानून व्यवस्था, संपत्ति विरूपण की अब तक की गई कार्यवाही से अवगत कराया। इसी तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अंतागढ़, भानुप्रतापपुर और कांकेर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों की संख्या एवं वहां मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, ईव्हीएम की संख्या एवं रैण्डमाइजेशन, स्ट्रांग रूम आदि के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होंने सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति एवं रूटचार्ट, मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कार्य, मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम, मतदान केन्द्रों की शिफि्ंटग, सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशिष्ट सुविधाओं, डाक मतपत्र तथा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र, अधिकारी-कर्मचारियों का डाटा बेस, सी-विजिल एप में शिकायत एवं निराकरण, कंट्रोल रूम स्थापना, वाहनों की उपलब्धता, मतपत्रों का मुद्रण के अतिरिक्त निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से संबंधित एफएसटी, एसएसटी, व्हीएसटी, व्हीव्हीटी, एलएमटी, वेब कास्टिंग आदि की जानकारी दी गई। साथ ही रैली-जूलूस आदि के आयोजन के लिए अब तक ली गई अनुमति के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया।  

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एस. अहिरवार, बी.एस उईके, जितेन्द्र कुर्रे, जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल, सहायक कलेक्टर प्रखर चन्द्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक मारबल सहित सहायक रिटर्निंक ऑफिसर एवं नोडल अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments