Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

शहर के बड़े कांप्लेक्स वाले बाजारों में जीएसटी के छापे, कारोबारियों को नोटिस

  रायपुर। सेंट्रल जीएसटी की ओर से उन सभी कारोबारियों को नोटिस दी जा रही है जो बिना पंजीयन कराए कारोबार कर रहे हैं। जीएसटी के पास ऐसे हजारों ...

 

रायपुर। सेंट्रल जीएसटी की ओर से उन सभी कारोबारियों को नोटिस दी जा रही है जो बिना पंजीयन कराए कारोबार कर रहे हैं। जीएसटी के पास ऐसे हजारों कारोबारियों की लिस्ट पहुंची है जो बड़ा कारोबार कर रहे हैं, लेकिन जीएसटी रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं। जीएसटी अफसरों ने करीब छह महीने के सर्वे के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है। यही वजह है कि सेंट्रल जीएसटी के दफ्तर में अभी हर दिन 10-20 कारोबारियों को बुलाया जा रहा है। उनसे उनके कारोबार की जानकारी लेने के साथ ही जीएसटी नंबर नहीं लेने की वजह से भी पूछी जा रही है।


अधिकतर कारोबारियों पर जुर्माना भी ठोंका जा रहा है। सेंट्रल जीएसटी की कार्रवाई का व्यापारी संगठन विरोध भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि इसमें ज्यादातर छोटे कारोबारियों को परेशान किया जा रहा है। उनका टर्नओवर इतना ही नहीं रहता है कि वे रिटर्न दाखिल कर टैक्स अदा करने की स्थिति में रहें।इधर दूसरी ओर स्टेट जीएसटी ने भी व्यापारियों पर सख्ती शुरू कर दी है। रायपुर समेत राज्यभर के जिलों में ऐसे कांप्लेक्स जहां किसी एक चीज का बड़ा कारोबार होता है वहां छापे मारे जा रहे हैं।


रायपुर में अभी तक रवि भवन, जीई रोड के एक, एमजी रोड के दो, कटोरा तालाब के 2 और गणेशरामनगर के एक कांप्लेक्स पर छापे मारकर वहां के सभी दुकानों की जांच की थी। अफसरों का कहना है कि कारोबारियों के दुकानों के स्टॉक और रिटर्न में काफी अंतर है। इस वजह से इन दुकानों पर छापे मारे गए हैं।


इसमें कई कारोबारी ऐसे भी मिले हैं जो एक ही जीएसटी नंबर से कई तरह का कारोबार कर रहे हैं। इन व्यापारियों से भी बड़ा जुर्माना वसूल करने की तैयारी कर ली गई है। राज्य के नए वाणिज्यकर मंत्री ओपी चौधरी की सख्ती के बाद से ही यह कार्रवाई तेज हो गई है। मंत्री ने साफ कर दिया है कि किसी भी परिस्थिति में टैक्स चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस काम में लापरवाही करने वाले अफसरों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

No comments