Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

पति की दीर्घायु के लिए सुहागिनों ने रखा व्रत

  राजनांदगांव। पतियों की लंबी आयु की कामना के लिए गुरुवार को सुहागिनों ने कठिन व्रत रखकर वट सावित्री की पूजा-अर्चना की। वट सावित्री  की आराध...

 

राजनांदगांव। पतियों की लंबी आयु की कामना के लिए गुरुवार को सुहागिनों ने कठिन व्रत रखकर वट सावित्री की पूजा-अर्चना की। वट सावित्री  की आराधना के लिए नवविवाहित महिलाओं ने ज्यादा उत्साह नजर आया। 

सुबह से ही नवविवाहित महिलाएं वट वृक्ष के समीप पहुंचकर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। सदा-सुहागन रहने की मनोकामना लेकर वट वृक्ष में धागा बांधने की रस्म पूरी की। इससे पहले कतारबद्ध होकर सुहागिनें वट वृक्ष का फेरा लगाते नजर आई। 

महिलाओं का कहना है कि दाम्पत्य जीवन में सुख-समृद्धि की कामना लेकर वट वृक्ष की पूजा की। परंपरागत रूप से महिलाओं ने कठिन व्रत रखा। पति की दीर्घायु होने की कामना लेकर महिलाएं निर्जला रही। शहर के अलग-अलग इलाकों में आज विवाहित महिलाओं ने सुबह से ही वट वृक्षों का फेरा लगाते मनोकामना स्वरूप धागा बांधा। साथ ही वट सावित्री की कथा श्रवण एवं पठन किया। पूजा-अर्चना पश्चात विवाहित महिलाएं पति को भोजन कराने के बाद व्रत पूर्ण किया। आज दिनभर वट वृक्ष के नीचे बड़ी संख्या में विवाहित महिलाओं की उपस्थिति बनी रही। इससे पूर्व पर्व को लेकर बाजार में पूजा-सामग्रियों के लिए दुकानें सजी रही, जहां बड़ी संख्या में महिलाएं खरीदी करने पहुंचती रही। इधर शनि अमावश्या शनि जयंती पर्व पर भी आज सुबह से शनि मंदिरों में भगवान शनिदेव की विशेष पूजा की गई। पर्व के चलते आज सुबह से ही लोग दान-पुण्य करते नजर आए।


No comments