Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कैंसर मरीजों और उनके परिजनों में मानसिक समस्या की पहचान और इलाज के लिए दो दिवसीय कार्यशाला

  राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कैंसर के मरीजों एवं उनके परिजनों में होने वाले मानसिक समस्याओं की पहचान कर उनके इला...

 



राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कैंसर के मरीजों एवं उनके परिजनों में होने वाले मानसिक समस्याओं की पहचान कर उनके इलाज के लिए रायपुर में 9 जून और 10 जून को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। राज्य स्तरीय कार्यशाला के पहले दिन आज मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के डॉ. सुदर्शन मंडल शामिल हुए। उन्होंने कैंसर के मरीजों और उनके परिजनों की मानसिक समस्याओं पर राष्ट्रीय स्तर से सहयोग प्रदान करने की प्रतिबद्धता दोहराई। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानसिक स्वास्थ्य एवं एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम, छत्तीसगढ़ के उप संचालक डॉ. महेंद्र सिंह ने की।


कार्यशाला में देश के विभिन्न राज्यों से आए विषय विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा कर प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान केरल, गुजरात और कर्नाटक से आए विषय विशेषज्ञों के साथ ही पैलियम इंडिया संस्था, विश्व स्वास्थ संगठन, टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई, निमहंस बेंगलुरू और एम्स (AIIMS) नई दिल्ली के वरिष्ठ चिकित्सकों ने प्रतिभागियों से जानकारी साझा की। कार्यशाला में संगवारी एनजीओ तथा जिला मानसिक स्वास्थ्य एवं एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के अधिकारी प्रतिभागी के रूप में शामिल हुए। राज्य में कैंसर पीड़ितों एवं उनके परिजनों की मानसिक समस्याओं के निदान और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने कार्यशाला में शामिल विशेषज्ञों के निष्कर्षों, निर्देशों व सुझावों पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

No comments