Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

पण्डो समुदाय के बीच जमीन पर बैठ कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जाना उनकी समस्याएं

  कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कुछ ही दिनों में बलरामपुर के लोगों के दिलों में अपनी एक विशेष छवि बना ली है उनका अनोखा अंदाज ही कुछ ऐसा है कि ...

 


कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कुछ ही दिनों में बलरामपुर के लोगों के दिलों में अपनी एक विशेष छवि बना ली है उनका अनोखा अंदाज ही कुछ ऐसा है कि वह जिससे मिलते या बात करते हैं उनके दिल में अपनी विशेष छाप छोड़ जाते हैं चाहे वह बच्चे हो चाहे कर्मचारी या बलरामपुर की आम जनता उनका अंदाज ही कुछ अनोखा है कभी क्रिकेट खेलने लगते हैं तो कभी बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन और आज एक नया ही अंदाज उनका देखने को मिला जब कलेक्टर खुद पाण्डो समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर उनसे बातचीत करने लगे दरअसल कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के विशेष पिछड़ी जनजाति पण्डों बाहुल्य ग्राम दोलंगी पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों के बीच जमीन पर बैठकर उनको स्वास्थ्य एवं शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आप सभी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए अपना स्वास्थ्य परीक्षण नियमित करायें, साथ ही बच्चों को नियमित स्कूल भेजे।

कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने विशेष पिछड़ी जनजाति पण्डो समुदाय से कहा कि जिला प्रशासन पण्डो समुदाय के स्वास्थ्य को लेकर सजग है, इसी कड़ी में आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि बी.पी., शुगर किसी भी आयु वर्ग के लोगों को हो सकती है। अतः आप सभी अपना नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण व खून की जांच करायें। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि आप स्वस्थ रहेंगी तभी परिवार का ध्यान रख पायेंगी। उन्होंने कहा कि गांव में स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी आये तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचित करें। कलेक्टर ने समुदाय के लोगों से अपने बच्चों के भविष्य पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित स्कूल भेजने को कहा। जाति, निवास प्रमाण पत्र पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सेटलमेंट के आधार पर जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है और जिनके पास सेटलमेंट नहीं है उनका ग्राम सभा में प्रस्ताव अनुमोदन पश्चात् तहसीलदार के पास भेजा जाता है। तहसीलदार द्वारा प्रस्ताव का छानबीन पश्चात जाति प्रमाण पत्र जारी करने की कार्यवाही की जाती है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से पंचायत में होनें वाले ग्राम सभा में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर भाग लेने तथा अपनी समस्याओं को रखने को कहा। इसी प्रकार उन्होंने निवास प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जाति एवं निवास प्रमाण पत्र के लिए आप सभी जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन करें, तो शीघ्र ही प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। उन्होंने बिजली की समस्या को देखते हुए गांव में ट्रॉसफार्मर लगाने हेतु बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करने की बात कही। उन्होंने गांव में शुद्व पेयजल की समस्या को देखते हुए आवश्यकतानुसार व्यवस्था करने के निर्देश दिये अधिकारियों को दिये।

शिविर में कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने दिव्यांग संगीता व रंजीत का दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये, साथ ही उन्होंने दिव्यांग पेंशन देने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। कलेक्टर ने 12वीं पास एवं बीए द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत राजेश्वर पण्डो पिता श्री जगरनाथ पण्डो को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए उन्हें शासकीय नौकरी देने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने फूलमनिया पण्डो व पनबसिया पण्डो को मच्छरदानी वितरण किया तथा फूलमनिया पण्डो का शिविर स्थल में स्वास्थ्य परीक्षण कराया। कलेक्टर ने शिविर में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को सभी ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि का वितरण बीसी सखी को शिविर स्थल पर ही वितरण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर पहुंचे रामचन्द्र पण्डो के घर

इस दौरान कलेक्टर  विजय दयाराम के. एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रीता यादव रामचन्द्र पण्डो के घर पहुंचे। कलेक्टर ने रामचन्द्र पण्डो से उनके घर की आर्थिक स्थिति के संबंध में जानकारी ली तथा उनके रहन-सहन को जाना। उन्होंने रामचन्द्र पण्डो के घर पानी पिया, उन्होंने घर की महिलाओं से पानी को छानकर रखने तथा बच्चों को गर्म पानी पीने की आदत डालने को कहा।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  गौतम सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, डीपीएम  गणपत नायक, तहसीलदार  तोष कुमार सिंह, खण्ड चिकित्सा अधिकारी कैलाश कैवर्त्त, विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

No comments