Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

रायपुर के टाटीबंध चौक पर ओवरब्रिज के एक तरफ का काम ठप , मुआवजे का पेंच फंसा

टाटीबंध चौक पर बन रहे ओवरब्रिज पर एक तरफ का काम पूरी तरह ठप पड़ चुका है। दुर्ग-भिलाई से होकर बिलासपुर-भनपुरी की ओर जाने वाले मार्ग पर 11 व्या...



टाटीबंध चौक पर बन रहे ओवरब्रिज पर एक तरफ का काम पूरी तरह ठप पड़ चुका है। दुर्ग-भिलाई से होकर बिलासपुर-भनपुरी की ओर जाने वाले मार्ग पर 11 व्यापारियों के मुआवजे का पेंच फंसा है, जिसकी वजह से इस मार्ग की ओर का काम रुक गया है।


न तो दुर्ग-भिलाई की ओर का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है और न ही ऊपर की ओर ओवरब्रिज को जोड़ने का काम हो पा रहा है। नईदुनिया ने पड़ताल में पाया कि टाटीबंध ओवरब्रिज में सिर्फ रायपुर की तरफ ही निर्माण कार्य जारी है। जिला प्रशासन ने सर्वे कराकर मुआवजे की फाइल अवार्ड के लिए एनएचएआइ के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी है। जानकारी के मुताबिक एनएचएआइ ने फाइल दिल्ली मुख्यालय भेज दी है, लेकिन बीते छह महीने से इस पर कोई जवाब नहीं आया है।


बिलासपुर की ओर ओवरब्रिज अधूरा


टाटीबंध चौक पर ओवरब्रिज वाय आकार में तैयार किया जा रहा है। बिलासपुर-भनपुरी मार्ग की ओर से दुर्ग-भिलाई की तरफ ओवरब्रिज का काम आधी दूरी पर आकर रुक गया है। एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि मुआवजा नहीं मिलने की वजह से व्यापारियों को दुकानों से नहीं हटाया जा सका है। दुकानें ऐसी जगह पर हैं कि बिना हटाएं ओवरब्रिज को जोड़ा नहीं जा सकता।


रायपुर की ओर से काम जारी


एनएचएआइ के अधिकारियों के मुताबिक रायपुर की ओर से ओवरब्रिज का काम जारी है। विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि रायपुर से दुर्ग-भिलाई को जोड़ने वाला यह हिस्सा पहले तैयार हो जाए, ताकि यातायात को ओवरब्रिज पर डायवर्ट किया जा सके। यातायात के ऊपर डायवर्ट होने बाद ही नीचे सर्विस रोड का निर्माण किया जा सकेगा।


इस साल पूरा होना मुश्किल


टाटीबंध चौक ओवरब्रिज का काम इस वर्ष पूरा होना मुश्किल है, क्योंकि 100 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले इस ओवरब्रिज का काम धीमा हो चुका है। वर्तमान में 50 प्रतिशत काम बाकी है। दुर्ग-भिलाई की ओर ओवरब्रिज बनाने के लिए नींव तक नहीं रखी गई है। ओवरब्रिज को मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। फिर अधिकारियों ने दिसंबर-2022 तक पूरा करने का दावा किया था, लेकिन अब अगले वर्ष ही पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।


यातायात लगातार बाधित


टाटीबंध चौक पर यातायात लगातार बाधित हो रहा है। ब्रिज का काम प्रभावित होने और एनएचएआइ की लापरवाही की वजह से यह स्थिति निर्मित हुई है। केंद्रीय निर्माण एजेंसी के रवैये की वजह से राजधानी से दुर्ग-भिलाई और बिलासपुर की ओर जाने वाले एक लाख से अधिक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्विस रोड तू चौड़ाई कम होने की वजह से यहां भारी और हल्के वाहनों को जाम में फंसना पड़ रहा है।


रायपुर एसडीएम देवेंद्र पटेल ने कहा, राजस्व विभाग द्वारा जांच रिपोर्ट के बाद टाटीबंध चौक पर 11 व्यापारियों के करीब सात करोड़ रुपये मुआवजे की फाइल एनएचएआइ के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी गई है।

No comments