Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

कोलकाता में बिजनेसमैन के 6 ठिकानों पर छापेमारी, अब तक 17 करोड़ रुपये कैश बरामद

  पश्चिम बंगाल।   कोलकाता में ईडी ने एक कारोबारी के घर छापेमारी कर 17 करोड़ रूपए से अधिक कैश बरामद किया है। मोबाइल गेमिंग ऐप के माध्यम से ठग...

 


पश्चिम बंगाल। कोलकाता में ईडी ने एक कारोबारी के घर छापेमारी कर 17 करोड़ रूपए से अधिक कैश बरामद किया है। मोबाइल गेमिंग ऐप के माध्यम से ठगी व मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में ईडी ने कोलकाता में 6 जगहों पर घंटों छापामारी की। इस दौरान गार्डेनरीच इलाके में निसार अहमद खान नामक एक ट्रांसपोर्टर के घर से 17 करोड़ 32 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं। निसार के बेटे आमिर खान पर मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए ठगी का आरोप है। आरोपी आमिर खान फरार है। उसके भाई को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है।

कारोबारी के मकान की पहली मंजिल पर बेडरूम में पलंग के नीचे प्लास्टिक के पैकेट में पैक करके बैग में ये रुपये रखे गए थे। इनमें ज्यादातर 500 व 2000 रुपये के नोटों के बंडल हैं। नोटों की संख्या इतनी है कि गिनने के लिए बैंक से नौ मशीनें मंगाई गईं। गार्डेनरीच के अलावा पार्क स्ट्रीट, मैकलियोड स्ट्रीट और मोमिनपुर सहित कई जगहों पर भी ईडी की घंटों छापामारी चली। इस मामले में फेडरल बैंक द्वारा महानगर की बैंकशाल अदालत में दायर शिकायत के आधार पर मुख्य दंडाधिकारी के निर्देश पर मुख्य आरोपित आमिर खान व अन्य के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने पार्क स्ट्रीट थाने में पिछले साल 15 फरवरी को मामला दर्ज किया गया था।

आरोप है कि आमिर ने ऑनलाइन ठगी के लिए ई-नगेट्स नामक एक मोबाइल गेम ऐप लांच किया था। शुरू में ऐप यूजर्स को कमीशन के साथ पुरस्कृत किया गया था और वालेट में शेष राशि को सीधे निकालने की अनुमति थी। शुरू में लोगों का भरोसा जीतने के बाद और अधिक कमीशन का लालच दिया गया। जिससे बड़ी संख्या में यूजर्स ने निवेश किया। आरोप है कि लोगों से अच्छी-खासी रकम वसूल करने के बाद अचानक ही उस ऐप से सिस्टम अपग्रेडेशन, एलईए द्वारा जांच आदि का बहाना बनाकर निकासी रोक दी गई। इसके बाद प्रोफाइल जानकारी सहित सभी डेटा को भी ऐप के सर्वर से हटा दिया गया। इसके बाद यूजर्स को चाल समझ में आई। जांच में ईडी को पता चला है कि उक्त संस्था नकली खातों का इस्तेमाल कर रही थी।

No comments