Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

गोवर्धन पूजा को गौठान दिवस के रूप में मनाए जाने निर्देश जारी

गौरेला पेंड्रा मरवाही : सीएम भूपेश बघेल की घोषणा के परिपालन में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी दीपावली के पश्चात गोवर्धन पूजा के दिन गौठानों म...



गौरेला पेंड्रा मरवाही : सीएम भूपेश बघेल की घोषणा के परिपालन में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी दीपावली के पश्चात गोवर्धन पूजा के दिन गौठानों में गौठान दिवस मनाया जाना है। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने राज्य शासन द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार जिले के सभी गौठानों में गौठान दिवस मनाने के निर्देश संबद्ध विभागों के अधिकारियो-कर्मचारियों को दिए हैं।

           जिला पंचायत (डीआरडीए) के परियोजना निदेशक श्री आरके खूटे ने इस संबंध में 26 अक्टूबर को सभी गौठानों में परंपरागत तरीके से गौठान त्यौहार मनाने और इसकी जानकारी भेजने कहा है। राज्य शासन द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि गोबर्धन पूजा के दिन गौठानों में कार्यक्रम आयोजित कर परम्परागत पूजा अर्चना के अलावा नवीन गौठान चयनित तथा स्वीकृत हो तो उनका भूमि पूजन कराया जाए। गौठान दिवस पर गौठानों में संगोष्ठी आयोजित कर ग्रामीणों एवं चरवाहों को गौठान प्रबंधन, पशु स्वास्थ्य रक्षा, पशु नस्ल सुधार, हरा चारा उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं गौठानों को स्वावलंबी बनाये जाने के संबंध में चर्चा की जायें। गौठान में शिविर आयोजित कर पशुओं को कृमिनाशक दवापान तथा डी-टीकिंग करायी जाए। गौठान सेवा समिति के सदस्यों के साथ गौठान में कार्य सम्पादित करने वाले महिला स्व-सहायता समूहों की सहभागिता गौठान दिवस के कार्यक्रम में सुनिश्चित की जाए।

No comments