Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

ऋषि सुनक चुने गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, पहली बार भारतीय मूल का नागरिक बनेगा ब्रिटिश PM

दिवाली के मौके पर भारत को एक और बड़ा दिवाली गिफ्ट मिला है. ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए हैं. ऐसा पहली बार है जब कोई भारतीय मूल क...



दिवाली के मौके पर भारत को एक और बड़ा दिवाली गिफ्ट मिला है. ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए हैं. ऐसा पहली बार है जब कोई भारतीय मूल का नागरिक ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है. सुनक को आधे से भी ज्यादा ब्रिटिश सांसदों ने कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना है. सुनक बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से ही प्रधानमंत्री पद की रेस में थे, लेकिन लिज ट्रस के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बाद में ट्रस को इस्तीफा देना पड़ा और इसके बाद फिर से सुनक ने पीएम पद पर दावेदारी पेश की थी.


पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में एक थे, लेकिन सांसदों ने उन्हें नकार दिया. जॉनसन ने बीती रात ही साफ कर दिया कि वह प्रधानमंत्री की रेस से बाहर हो रहे हैं. इसके बाद एक और ब्रिटिश सांसद पेनी मोर्डौंट भी पीएम पद की रेस में थीं लेकिन सांसदों ने उन्हें फोन कर स्टेप-डाउन करने को कहा था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें सिर्फ 26 सांसदों ने समर्थन दिया. हालांकि पहले उन्होंने 100 सांसदों के समर्थन का दावा किया था.


भारतीय मूल के सांसदों का समर्थन

ऋषि सुनक को भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसदों ने भी समर्थन दिया. बोरिस जॉनसन की वफादार रहीं एक सांसद प्रीति पटेल ने भी ऋषि सुनक को अपना समर्थन दिया. उन्होंने कहा कि सुनक को लीड करने का मौका दिया जाना चाहिए. प्रीति पटेल जॉनसन सरकार में गृह सचिव थीं. उन्होंने पिछले महीने लिज़ ट्रस के प्रधान मंत्री चुने जाने पर कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. 


उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि अपने देश के लिए इस कठिन समय में हमें जनता की सेवा को प्राथमिकता देते हुए एकजुट होकर काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि सुनक को नए नेता के रूप में सफल होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए टोरीज़ को राजनीतिक मतभेदों को अलग रखना चाहिए.



No comments