Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त अनाज,सरकार कैंसिल करेगी 10 लाख राशन कार्ड

  देश भर में करोड़ों लोग मुफ्त सरकारी राशन का फायदा उठा रहे हैं लेकिन सरकार अब ऐसे लोगों का राशन बंद करने जा रही है. जो लोग सरकारी राशन (Gov...

 


देश भर में करोड़ों लोग मुफ्त सरकारी राशन का फायदा उठा रहे हैं लेकिन सरकार अब ऐसे लोगों का राशन बंद करने जा रही है. जो लोग सरकारी राशन (Government Ration) का फर्जी तरीके से फायदा उठा रहे हैं. सरकार ने हाल ही में देशभर से 10 लाख फर्जी राशन कार्डों (10 Lakh Fake Ration Card) को चिंहित किया है. इन राशन कार्डों को जल्द ही रद्द कर दिया जाएगा और उनके राशन पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी. जिन लोगों के राशन कार्ड फर्जी पाए जाते हैं तो उनके सरकार राशन की वसूली भी करेगी।


दरअसल, देश भर में 80 करोड़ से ज्यादा लोग मुफ्त राशन (Free Ration card) का लाभ ले रहे हैं. लेकिन देश में करोड़ों लोग ऐसे भी हैं जो इस सुविधा लेने के पात्र ही नहीं है. इसके बावजूद भी वह मुफ्त राशन सुविधा (Ration Facility) का लाभ सालों से उठाते चले आ रहे हैं. हाल ही में सरकार ने 10 लाख अपात्र राशन कार्ड धारकों को चिंहित किया है. जिन्हें अब फ्री गेंहू, चना और चावल का लाभ नहीं मिल सकेगा।


बता दें कि अपात्र राशन कार्ड धारकों (Ineligible Ration Card Holders) की लिस्ट राशन डीलरों को भेजने के आदेश दिए गए हैं. राशन डीलर नाम चिंहित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे. जिसके बाद इनके कार्ड रद्द कर दिये जाएंगे. राशन केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो असल में मुफ्त राशन लेने के पात्र हैं।


इन लोगों को किया गया चिंहित

NFSA के मुताबिक जो कार्ड धारक इनकम टेक्स भरते हैं. इसके अलावा जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं. ऐसे लोगों की भी लिस्ट तैयार की जा रही है. वहीं राशन कार्ड कैंसिल होने वालों में ऐसे लोग भी शामिल हैं. जिन्होने पिछले 4 माह में फ्री राशन नहीं लिया है. वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं. ऐसे लोगों को भी चिंहित किया है. फर्जी तरीके से राशन कार्ड का यूज करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या यूपी की सामने आई है. हालांकि अभी भी राशन कार्ड धारकों की पात्रता चैक करने का काम जारी है।


No comments