Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

इस फसल की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी प्रति क्विंटल 79.50 रूपए की प्रोत्साहन राशि

  खैरागढ़: गन्ना पेराई वर्ष 2020-21 में सहकारी शक्कर कारखानों को गन्ना बेचने वाले कृषकों को प्रति क्विंटल की मान से 84.25 रूपए प्रोत्साहन रा...

 


खैरागढ़: गन्ना पेराई वर्ष 2020-21 में सहकारी शक्कर कारखानों को गन्ना बेचने वाले कृषकों को प्रति क्विंटल की मान से 84.25 रूपए प्रोत्साहन राशि दिए जाने के संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संशोधित आदेश जारी किया गया है। यह संशोधित आदेश 17 अक्टूबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिपरिषद् की बैठक में लिए गए निर्णय के परिपालन में जारी किया गया है। संशोधित आदेश के अनुसार गन्ना पेराई वर्ष 2020-21 की गन्ना प्रोत्साहन की शेष राशि 11 करोड़ 99 लाख रूपए का भुगतान भी किसानों को किया जाएगा।

इसी तरह गन्ना पेराई वर्ष 2021-22 में सहकारी शक्कर कारखानों में गन्ना बेचने वाले कृषकों को 79.50 रूपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, परन्तु जिन गन्ना कृषकों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में इनपुट सब्सिडी दी गई है, उन्हें गन्ना प्रोत्साहन देय राशि से समायोजन किया जाएगा।  

राज्योत्सव में फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से दी गई शासन की योजनाओं की जानकारी

राज्योत्सव के अवसर पर फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई ।खैरागढ़ 03 नवम्बर 2022-राज्योत्सव के अवसर पर जिला मुख्यालय खैरागढ़ के राजा फतेह सिंह खैल मैदान में लगाई गई जनसंपर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही। विधायक खैरागढ़ श्रीमती यशोदा निलांबर वर्मा ने जनसंपर्क विभाग की शासन के लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं जनसामान्य को जानकारी देने के लिए प्रशंसा की। इस दौरान कलेक्टर डॉ. जगदीश कुमार सोनकर उपस्थित थे। दूरस्थ अंचल से आए ग्रामीणों ने जनसंपर्क विभाग के स्टॉल में विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त की एवं खुशी जाहिर की।

इस अवसर पर जनसामान्य ने शासन की योजनाओं से संबंधित किताब, मासिक पत्रिका जनमन, संबल एवं ब्रोसर पाकर प्रसन्नता व्यक्त की। फोटो प्रदर्शनी में जनमन, संबल, कृष्ण कुंज, करूणा, सेवा और सुशासन का छत्तीसगढ़ मॉडल, गौरवान्वित छत्तीसगढ़, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ण विद्यालय योजना से संबंधित किताब एवं ब्रोशर का वितरण किया गया। स्टॉल में सनबोर्ड के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया गया, इनमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना, उद्योग-व्यापार बढ़ता कारोबार, समृद्ध खेती खुशहाल किसान, सबके लिए स्वास्थ्य, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन, सशक्त महिला. सशक्त समाज, सबके लिए स्वास्थ्य, आदिवासी जनजीवन में फैलता उजियारा, मुख्यमंत्री पौधारोपण प्रोत्साहन योजना, बिजली से न्याय का उजियारा, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना, युवा शक्ति का जतन, गोमूत्र खेती के लिए ब्रम्हास्त्र, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, गोधन न्याय योजना, बिजली बिल हाफ, वनोपज से वन आश्रितों के जीवन में बेहार... आदिवासियों के हित में छत्तीसगढ़ सरकार, छत्तीसगढ़ सरकारी की फ्लैगशिप योजनाएं, जन-जन तक पहुंचती जन स्वास्थ्य योजना आदि की जानकारी प्रदान की गई। जनसंपर्क विभाग के अधिकारी/कर्मचारी द्वारा नागरिकों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई।

No comments