Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

बेमेतरा : समय सीमा के तहत लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश

बेमेतरा 04 जुलाई 2023 कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने आज मंगलवार को कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्ष...

बेमेतरा 04 जुलाई 2023

कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने आज मंगलवार को कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के घोषणाओं को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने समय सीमा के तहत लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समय सीमा में लंबित प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने शासन की फ्लैगशिप योजना एवं वर्मी कम्पोस्ट के भंडारण एवं वितरण की जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क शासन की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था की दशा और दिशा बदलने वाली है। उन्होंने ग्रामीण औद्योगिक पार्क में तैयार उत्पाद की बिक्री के लिए एकरूपता दिखाते हुए साथ कार्य करने पर जोर दिया।
        बैठक में कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएचई,  शिक्षा, आदिवासी विभाग सहित अन्य विभागों एवं निर्माण एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग एवं एजेसियां अपने जरूरत के अनुरूप गोबर पेंट की डिमांड प्रस्तुत करें और निर्माण, मरम्मत एवं रंग रोगन के कार्यों में इसका उपयोग सुनिश्चित करे। बैठक में बेरोजगारी भत्ता योजना के संबंध में प्राप्त आवेदन, सत्यापन एवं अनुशंसा, राजस्व प्रकरणों की स्थिति, जनपद पंचायत द्वारा भवन निर्माण, शाला भवन एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था, शिक्षा, हाट बाजार क्लिनिक, धनवंतरी, क्रेडा, समाज कल्याण, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के लंबित प्रकरणों एवं कार्याे की समीक्षा की और अधिकारियों से लक्ष्य अनुरूप एवं समय-सीमा में कार्य करने के निर्देश दिये। इस दौरान विभागीय प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।
उन्होंने खरीफ वर्ष 2023-24 में धान के बदले अन्य फसल लेने वाले कृषकों के संबंध में जानकारी ली और अधिक से अधिक कृषकों को अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। कृषि विभाग से जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता रखने को कहा और कहा कि किसानों को खाद के लिए भटकना न पड़े। इस दौरान उन्होने सभी जनपद सीईओ को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत शत्-प्रतिशत आधार सत्यापन के लिए पात्र अपात्र एवं पलायन किए गए हितग्राहियों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। इसके पश्चात उन्होने आगामी निर्वाचन संबंधित तैयारियों की जानकारी ली और कार्ययोजना बनाकर आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्राध्यापक से महाविद्यालय में स्विप कार्यक्रम का आयोजन करने के निर्देश दिए तथा 01 अक्टूबर 23 की स्थिति में जो 18 वर्ष पूर्ण कर लिए है उनका वोटर आईडी बनाने के निर्देश दिए।
जिलाधीश ने शासन द्वारा आमजनों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवा उपलब्ध कराने के लिए संचालित धनवंतरी योजना की समीक्षा की और जिले में योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग से जिले में चल रहे मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अन्तर्गत कुपोषण दर की स्थिति की जानकारी ली और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को हितग्राहियों के घर-घर जाकर सुपोषण के प्रति जागरुक करने के निर्देश दिए। उन्होने निर्माणाधीन स्वामी आत्मानन्द विद्यालयों के प्रगति की समीक्षा करते हुए समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जल संसाधन विभाग के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना मण्डावी, अपर कलेक्टर द्वय डॉ. अनिल बाजपेयी, छन्नूलाल मारकण्डे, एसडीएम बेमेतरा सुरुचि सिंह, नवागढ़ उमाशंकर बंदे, साजा विश्वास राव मस्के, डिप्टी कलेक्टर हीरा गवर्ना, पिंकी मनहर सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments