Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, इन 3 सीटों पर नामांकन शुरू...

रायपुर । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। छत्‍तीसगढ़ की 3 और संसदीय सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए गुर...

रायपुर । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। छत्‍तीसगढ़ की 3 और संसदीय सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही इन सीटों के लिए नामांकन पत्र की बिक्री और नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 4 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 8 अप्रैल तक प्रत्‍याशी नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा।

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में शामिल 3 सीटों में राजनांदगांव इस वक्‍त हॉट सीट है। इस सीट से पूर्व सीएम और पाटन विधायक भूपेश बघेल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि उनके सामने बीजेपी की टिकट पर सीटिंग एमपी संतोष पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं।

महासमुंद सीट पर भी लोगों की नजर रहेगीं। इस सीट पर पूर्ववर्ती सरकार के गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से बीजेपी ने पूर्व विधायक रुप कुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है। कांकेर सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक भोजराम नाग के सामने कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है।

पहले चरण के चुनाव में छत्‍तीसगढ़ की एक मात्र बस्‍तर सीट शामिल है। वहां नामांकन जमा करने की समय सीमा समाप्‍त हो चुकी है। चुना आयोग के अनुसार बस्‍तर सीट पर 12 अभ्यर्थियों ने कुल 18 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। आज वहां नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया चल रही है। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

No comments