Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

इंजीनियरिंग, फार्मेसी के लिए अब 13 और बीएड की 30 जून को होगी प्रवेश परीक्षा

रायपुर। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा 6 जून को नहीं, बल्कि अब 13 जून को होगी। इसी तरह बीएड-डीएलएड के एंट्रेंस एग्ज...

रायपुर। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा 6 जून को नहीं, बल्कि अब 13 जून को होगी। इसी तरह बीएड-डीएलएड के एंट्रेंस एग्जाम अब 30 जून को होंगे। लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षाओं का शिड्यूल बदला गया है। व्यापमं से हाेने वाली प्रवेश परीक्षा अब 13 जून से 7 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इस बीच छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजी-टीईटी) भी आयोजित की जाएगी। परीक्षाओं को लेकर व्यापमं की ओर से नया शिड्यूल जारी किया गया है।

शिक्षा सत्र 2024-25 के तहत प्रदेश के कॉलेजों में संचालित इंजीनियरिंग, फार्मेसी, पॉलीटेक्निक, बीएड-डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग समेत अन्य कोर्स के लिए व्यापमं से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए फरवरी में शिड्यूल जारी किया गया था। इसके अनुसार 30 मई से लेकर 23 जून तक इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाना था। शुरुआत एमसीए, एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा से होनी थी।

इसी तरह 2 जून को बीएड व डीएलएड प्रवेश परीक्षा शिड्यूल था। इन प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया गया है। इसके अनुसार जुलाई तक परीक्षाएं होगी। इसे लेकर माना जा रहा है कि इस बार भी विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी। नर्सिंग की परीक्षा जुलाई में है, इसलिए इनमें प्रवेश के लिए इसकी काउंसिलिंग अगस्त में होने की संभावना है।

टीईटी की तारीख में बदलाव नहीं, 23 जून को ही परीक्षा

छग शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जून को व्यापमं से आयोजित की जाएगी। इसकी तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके तहत पहली पाली में कक्षा पहली से पांचवीं की टीईटी होगी। जबकि दूसरी पाली में छठवीं से आठवीं के लिए यह पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक प्राइमरी की टीईटी के लिए 1.80 लाख और मिडिल की परीक्षा के लिए व्यापमं को 2.95 लाख आवेदन मिले हैं।

No comments