Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Pages

बड़ी ख़बर

latest

छत्तीसगढ़ में KV स्कूलों में कक्षा-1 के लिए एडमिशन शुरू

  रायपुर. केंद्रीय विद्यालय ने कक्षा-1 के लिए लॉटरी सिस्टम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ऑफिशियल वेबसाइट education.gov.in/kvs पर जाकर कक्षा...

 

रायपुर. केंद्रीय विद्यालय ने कक्षा-1 के लिए लॉटरी सिस्टम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ऑफिशियल वेबसाइट education.gov.in/kvs पर जाकर कक्षा पहली की पहली लिस्ट देख सकते हैं। चयन सूची जारी होने के साथ ही एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।


केंद्रीय विद्यालय प्रबंधन के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कुल 37 केंद्रीय विद्यालय (केवी) हैं। इनमें अभी एक हफ्ते तक एडमिशन प्रकिया चलेगी। इसके बाद बाकी की सीटें वेटिंग लिस्ट से भरी जाएंगी।

15 अप्रैल तक मंगाए गए थे आवेदन

रायपुर में तीन केवी हैं। इनमें कक्षा पहली में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन मंगाए गए थे। प्राप्त आवेदनों के आधार पर चयन सूची जारी की गई है।

केंद्रीय विद्यालय क्लास-1 के अलावा बाकी कक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में होगी। किसी भी क्लास में सीट होने की स्थिति में ही नए बच्चे को दाखिला दिया जाएगा।

केवी की सीटों में बड़ी कटौती

केवी ने इस बार सीटों में कटौती की है। पहले देशभर के स्कूलों में प्रत्येक कक्षा के प्रत्येक सेक्शन में 40-40 सीटें होती थीं। अब इसमें कटौती कर 32-32 कर दिया गया है। नए सत्र में प्रवेश के लिए जारी की गई अधिसूचना में भी 32 सीटों के लिए ही आवेदन मांगे गए हैं। 

राजधानी रायपुर में तीन केंद्रीय विद्यालय हैं। इनमें एक डब्ल्यूआरएस कॉलोनी, एक डीडी नगर और एक नया रायपुर में स्थित है। डब्ल्यूआरएस स्थित केवी-1 में कक्षा पहली में सीटों की संख्या अधिक है। इसलिए इसकी डिमांड ज्यादा रहती है। यहां 2 शिफ्ट में कक्षाएं लगती हैं। हर शिफ्ट में 4 सेक्शन हैं।

No comments